YouTube Channel Kaise Banaye? – फॉलो करे यूट्यूब चैनल बनाने की इन 6 बेहद आसान स्टेप्स को!

नया YOUTUBE चैनल कैसे बनाये हिंदी


वर्तमान समय में दुनिया भर के लोग अपने मनोरंजन के अलग-अलग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अपनी मन पसंद चीजें देखने और सुनने के लिए करते है, जिनमें से एक प्लेटफॉर्म यूट्यूब है। YouTube एक ऐसी वेबसाइट है जिसे आज हर व्यक्ति जानता है और उसका इस्तेमाल करता है, यूट्यूब का ज्यादातर उपयोग ,विडियो  मूवीज, ट्रेलर, सांग्स आदि देखने की लिया किया जाता है, क्योंकि यूट्यूब पर दुनिया के सारे वीडियो उपलब्ध होते है और लगभग सभी भाषा में होते है।
YouTube एक लोकप्रिय वेबसाइट होने के साथ दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेरिंग वेबसाइट भी है। यहाँ आपको लगभग सभी भाषाओं के वीडियोस देखने को मिल जाएँगे। इस साइट का वीडियो संग्रह बहुत बड़ा है जिसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है। लेकिन क्या आपने कभी सोंचा है कि यूट्यूब पर इतने वीडियोज आते कहाँ से है तो ये आप और हम जैसे लोगों द्वारा ही अपलोड किये जाते है, जिसके लिए आपको यूट्यूब चैनल बनाना होता है। आज हम आपको YouTube Channel Kaise Banaye इसी बारे में बताएँगे।

YouTube Channel Kaise Banaye

यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको अलग से अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं होती है। अगर आपके पास अपना गूगल अकाउंट यानि जीमेल आईडी है तो आप अपने गूगल अकाउंट से ही यूट्यूब पर Sign In कर सकते है और जीमेल आईडी की मदद से यूट्यूब पर चैनल भी बना सकते है। अगर आप गूगल पर YouTube Par Channel Kaise Banaye और YouTube Par Account Banane Ka Tarika खोज रहे है तो आपकी खोज पूरी हुई, यूट्यूब चैनल बनाने के लिए फॉलो करे इन स्टेप्स को:

Step 1: Visit Website

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या फोन के किसी भी ब्राउज़र में YouTube की वेबसाइट www.youtube.com सर्च करके ओपन करना है।

Step 2: Login Account

YouTube Website ओपन हो जाने के बाद, वहाँ ऊपर राइट साइड में आपको “Sign In” का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करके अपने जीमेल अकाउंट की मदद से Login हो जाए

Step 3: Tap On Your Channel

Login होने के बाद आपको दायीं तरफ में अपने जीमेल अकाउंट पर लगी फोटो दिखाई देगी। आपको उस आइकॉन पर क्लिक कर देना है, जिससे आपके सामने कई ऑप्शन आ जाएँगे। आपको वहाँ “My YouTube Channel” या “Your Channel” पर क्लिक कर देना है।

Step 4: Use A Business Or Other Name

नया  यूट्यूब चैनल या Your Channel पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा जिसमें आपको “Use A Business or Other Name” पर क्लिक करना है।
अब अगले पेज में उपलब्ध चैनल विकल्पों में से आपको अपना व्यवसाय या पसंद के अनुसार अपने यूट्यूब चैनल का नाम या केटेगरी का चयन कर लेना है जैसे:
  • Product or Brand
  • Company Institution or Organization
  • Arts, Entertainment or Sports
  • Other

Step 5: Set Profile Picture

YouTube Channel Ka Naam और ब्रांड सेट करने के बाद आपको नीचे दिख रहे “Create” बटन पर क्लिक कर देना है, क्लिक करते ही आपका YouTube Pe Channel बन जाएगा।

Step 6: Customize Channel

इसके बाद, यदि आप अपने पेज को Attractive बनाना चाहते है तो “Customize Channel” पर क्लिक करें। इसमें आपको यह बताया जाता है कि आपके चैनल को और अधिक पूर्ण दिखाने की आवश्यकता क्या है।

Step 7: Add Channel Art

Customize Channel के ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब चैनल की प्रोफाइल पिक्चर सेट कर सकते है। यदि आपको यूट्यूब चैनल पर कवर पिक्चर भी लगाना है। उसके लिए आपको इस पेज में “Add Channel Art” के ऑप्शन पर क्लिक करना है, जिससे आप Cover Picture लगा पाएँगे।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post