CSC Digital Cadet Service,5 digital cadets to be appointed at one CSC center

CSC DIGITAL CADET SERVICE, एक CSC केंद्र पर 5 डिजिटल कैडेट की नियुक्ति की जाएगी!
नमस्कार दोस्तों ! Common Service Center चलाने वाले Vle भाई है एक और नई सेवा शुरू हुई ,CSC के CEO Dr. Dinesh Tyagi ने एक और नई सर्विस की शुरुआत  की है | CSC Digital Cadet के अंतर्गत साल में 20 लाख डिजिटल कैडेट की भर्ती की जाएगी ,वही एक कॉमन सर्विस सेंटर CSC पर 5 CSC Digital Cadet की नियुक्ति होगी वही पूरे भारत में सेंटर चल रहे हैं इन सेंटर के माध्यम से  ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों तक सरकार द्वारा जारी योजनाओं को सीधे उनके घर तक पहुंचा रहे हैं

WHAT IS CSC DIGITAL CADET?
CSC के CEO Dr. Dinesh Tyagi ने एक बयान में कहा कि प्रत्येक csc पर 5 CSC Digital Cadet की भर्ती होगी। यह Digital Cadet नागरिकों को विभिन्न प्रकार की Doorstep सेवाएं प्रदान करेंगे। यह Cadet Rural E-Storesकिसान ई-मार्ट के Delivery agent और सीएससी के जरिए विभिन्न प्रकार के सरकारी व अन्य एजेंसियों के सर्वे का कार्य करेंगे। त्यागी ने कहा कि योग्य Digital Cadets Registration की प्रक्रिया एक महीने में पूरी कर ली जाएगी और वैरिफिकेशन के बाद भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी। इन कैडेट्स को काम के अनुसार भुगतान होगा।
WORK OF DIGITAL CADETS
  • सेंटर पर नियुक्त किए गए Digital Cadets का कार्य csc-Vle द्वारा बताए गए कार्यों को करना होता है |
  • वह एक सेंटर पर पांच Digital Cadets की नियुक्ति होगी |
  • Digital Cadets की भर्ती प्रक्रिया का  पूरी जिम्मेदारी एक VLE की होगी
  • कौन से CSC Digital Cadets को क्या कार्य देना है यह VLE पर निर्भर करेगा
  • जितना कार्य Digital Cadet करेंगे उतना उनको पेमेंट दिया जाएगा
SALARY AND INCENTIVE OF CSC DIGITAL CADET
बहुत से CSC Vle का यह सवाल है की क्या CSC Digital Cadets को कोई फिक्स मासिक Salary दी जाएगी! तो आपको बता दे की श्री दिनेश त्यागी CEO CSC SPV द्वारा इसकी Launching के दौरान बताया गया की नियुक्त Digital Cadets को उनके कार्य के आधार पर CSC Vle द्वारा Incentivise किया जाएगा! किन्तु अभी कोई मासिक Salary दिए जाने की जानकारी की पुष्टि नहीं हुयी है! पर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन Digital India Cadets को 1500 रूपये मासिक वेतन दिया जा सकता है!
REGISTRATION FOR CSC DIGITAL CADET ONLINE
CSC Digital Cadeके तौर पर काम करने के लिए योग्य आवेदक अपने नजदीकी CSC-vle (Village Level Enterprises) के माध्यम से Registration करा सकते हैं। यह रजिस्ट्रेशन सीएससी आईडी के माध्यम से होंगे। शैक्षिक और अन्य योग्यता के संबंध में सीएससी वीएलई की ओर से जानकारी ली जा सकती है।
TRAINING WILL BE GIVEN FOR FREE
CSC-VLE की ओर से नियुक्त किए जाने वाले Digital Cadet को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग और Skill development का पूरा खर्च CSC की ओर से वहन किया जाएगा। पूरे देश के डिजिटल कैडेट्स की सीएससी की ओर से टी-शर्ट और कैप मुफ्त में दी जाएगी। Appointment Of New CSC Digital Cadets निष्काषित करने के अलावा यदि आवश्यक हो तो CSC Vle बाद में किसी नए Applicant की आवश्यकतानुसार Digital Cadet के रूप में भी नियुक्ति कर सकते है!


Post a Comment

Previous Post Next Post