Apne Facebook Account Ko Private Kaise Banaye

अपने फेसबुक अकाउंट की प्राइवेसी अपडेट कैसे करें? (Step By Step)


जैसा कि हम जानते हैं, कि एक तरफ फेसबुक हमें बड़ी ऑडियंस के साथ संवाद करने में मदद करता है। तो एक तरफ हमारी Privacy को लेकर काफी खतरा भी होता है। क्योंकि, बहुत सी ऐसी साइटस् है। जो इन Social media साइट की मदद से अन्य किसी user के व्यक्तिगत निजी डाटा को चुराती हैं। और दूसरी कई विभिन्न कंपनियों के साथ शेयर करती है, और उनसे इसके बदले पैसा लेती है। इससे users को काफी नुकसान होता है। तो ऐसी ऑनलाइन स्टॉकिंग साइटों से बचने के लिए, हमें हमारे फेसबुक या अन्य सोशल अकाउंट को प्राइवेट रखना चाहिए। और आप अपने फेसबुक अकाउंट को private रखने के लिए, आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं।


 SETP -1

 अपने Account की privacy Settings बदलें। फेसबुक के सेटिंग्स मेन्यू में प्राइवेसी सेटिंग्स और सेटिंग टूल्स सेक्शन में यह चुना जा सकता है, कि आपकी फ्यूचर एक्टिविटी कौन देख सकता है। ऐसे में privacy के लिए Public के बजाए Friends को सलेक्ट करें। यहां आपको अपनी मौजूदा Posts की एक्सेस को सीमित करने का विकल्प भी मिलता है। आप फेसबुक से बाहर के सर्च इंजन्स की एक्सेस को भी स्विच ऑफ कर सकते हैं।



SETP -2

 अपनी profile पर सिर्फ सीमित जानकारी दें।आपकी प्रोफाइल में मौजूद तमाम सूचनाएं पब्लिक डोमेन में होती हैं। इसे बदलने के लिए ऊपर टॉप बार पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करके प्रोफाइल देखें। इस पेज पर आप सभी सूचनाएं देख सकते हैं। अब छोटे पेंसिल आइकन वाले एडिट बटन ( इंट्रो बॉक्स के अंदर स्थित ) पर क्लिक करने के बाद आप अपनी सूचनाओं को कस्टमाइज कर सकते हैं। एक अन्य तरीके से आप जिन आइटम्स को प्राइवेट रखना चाहते हैं, उन सभी को स्विच ऑफ कर दें, ताकि लोग अनावश्यक रूप से उन्हें न देख सकें।


SETP -3


अपनी तस्वीरें छिपाएं।अगर आप नहीं चाहते कि आपके यादगार लम्हों को हर कोई देखें। तो आप ये तरीके आजमा सकते हैं - पहलाः कछ समय बाद उन्हें फेसबुक से डिलीट कर दें। दूसराः प्रत्येक फोटो और एलबम के लिए प्राइवेसी सेटिंग्स को संपादित कर दें। इसके लिए फोटोज एलबम्स पर क्लिक करें। अब जिस भी एलबम को देखना सीमित करना चाहते हैं, तो अकेले एलबम पर ऑप्शन्स बटन ( दाएं किनारे पर 3 डॉट आइकन ) क्लिक करके एडिट सलेक्ट करें। यहां आपके एलबम की प्राइवेसी सेटिंग्स खुल जाएंगी जहां आप केवल मित्रों, परिवार वालों या केवल स्वयं को चुन सकते हैं।


तो ऐसे आप अपने Facebook Account की प्राइवेसी अपडेट कर सकते हैं, और अपने आप को ऑनलाइन स्टॉकिंग खतरों से बचा सकते हैं। तो आप ऊपर दिए गए चरणों का पालन जरूर करें, और अपने अकाउंट को प्राइवेट रखें।



तो हमें उम्मीद है, कि पोस्ट आपको पसंद आई होगी। और अगर पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करें। और मुझे कमेंट करें, कि आपको मेरी यह पोस्ट कैसे लगी। अगर आप कमेंट नहीं करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट के नीचे दिए गए अजीब, रोचक और शानदार में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।
धन्यवाद। प्रतिक्रियाः


Post a Comment

Previous Post Next Post